IGNOU MA Hindi First Year Syllabus 2025 – Complete Guide with Blocks & Units

If you’re planning to pursue MA Hindi from IGNOU in the January or July 2025 session, it’s important to know the detailed syllabus. The IGNOU MA Hindi First Year Syllabus is designed to give students a deep understanding of Hindi literature, poetry, fiction, drama, and linguistic history.

If you’ve already completed the first year or are planning ahead, don’t miss the detailed breakdown of the IGNOU MA Hindi 2nd Year Syllabus. The blog covers all compulsory and optional subjects, along with block-wise and unit-wise details to help you prepare better.

👉 For IGNOU MA Hindi Solved Assignments 2025, contact us on WhatsApp: 7428482160

In this blog, you will get a complete breakdown of the first-year syllabus, including all blocks and units from MHD-02, MHD-03, MHD-04, and MHD-06.

📚 IGNOU MA Hindi First Year Subjects (2025)

Subject CodeSubject Title
MHD-02आधुनिक हिन्दी काव्य
MHD-03उपन्यास एवं कहानी
MHD-04नाटक और अन्य गद्य विधाएँ
MHD-06हिन्दी भाषा और साहित्य का इतिहास

✅ MHD-02: आधुनिक हिन्दी काव्य

Block-1: नवजागरण काव्य

  • इकाई-1: भारतेंदु हरीश्चंद्र का काव्य
  • इकाई-2: मैथिलीशरण गुप्त का काव्य (राष्ट्रीय जागरण, नवजागरण और नारी चेतना के सन्दर्भ में)
  • इकाई-3: भारतेंदु हरीश्चंद्र और मैथिलीशरण गुप्त का काव्य – भाषा और शिल्प (खड़ी बोली के विकास के सन्दर्भ में)

Block-2: छायावादी काव्य (एक)

  • इकाई-4: जयशंकर प्रसाद के काव्य में राष्ट्रीय चेतना की विशिष्टता और आधुनिक भावबोध
  • इकाई-5: जयशंकर प्रसाद की भाषा और काव्य-शिल्प
  • इकाई-6: सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ के काव्य का वैचारिक आधार
  • इकाई-7: सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ के काव्य में प्रयोगशीलता की दिशाएं
  • इकाई-8: “राम की शक्तिपूजा” – एक पाठावलोकन

Block-3: छायावादी काव्य (दो) तथा छायावादोत्तर काव्य

  • इकाई-9: महादेवी वर्मा की काव्य संवेदना
  • इकाई-10: महादेवी वर्मा की प्रतीक योजना
  • इकाई-11: सुमित्रानंदन पंत की काव्य-यात्रा के विविध चरण
  • इकाई-12: सुमित्रानंदन पंत का काव्य-शिल्प – भाषा और शैली
  • इकाई-13: दिनकर के काव्य की अंतर्धाराएँ

Block-4: प्रगतिशील काव्य

  • इकाई-14: नागार्जुन के काव्य में संवेदना के रूप
  • इकाई-15: नागार्जुन के काव्य का रचना-विधान
  • इकाई-16: मुक्तिबोध का जीवन-दर्शन और उनकी काव्य दृष्टि (जीवन प्रक्रिया और रचना प्रक्रिया के सन्दर्भ में)
  • इकाई-18: “अंधेरे में” कविता का विश्लेषण
  • इकाई-19: धूमिल

Block-5: नयी कविता

  • इकाई-20: अज्ञेय के काव्य में आधुनिक भाव-बोध
  • इकाई-21: अज्ञेय – काव्यभाषा और काव्यशिल्प
  • इकाई-22: शमशेर काव्य की विचार-भूमि
  • इकाई-23: शमशेर का काव्य – संवेदना और शिल्प

Block-6: नयी कविता-२

  • इकाई-24: अपने समय के आर-पार देखता कवि – रघुवीर सहाय
  • इकाई-25: रघुवीर सहाय का काव्य शिल्प
  • इकाई-26: श्रीकांत वर्मा और उनकी कविता

✅ MHD-03: उपन्यास एवं कहानी

Block-1: गोदान

  • इकाई-1: किसान जीवन के परिप्रेक्ष्य में ‘गोदान’
  • इकाई-2: राष्ट्रीय आंदोलन के संदर्भ में ‘गोदान’
  • इकाई-3: ‘गोदान’ में नारी-चरित्र

Block-2: सूखा बरगद, धरती धन न अपना

  • इकाई-4: “धरती धन न अपना” – दलित जीवन की त्रासदी के संदर्भ में
  • इकाई-5: “धरती धन न अपना” – चित्रांकन और आंचलिक पहलू
  • इकाई-6: “सूखा बरगद” – मध्यवर्गीय मुस्लिम समाज की मानसिकता
  • इकाई-7: “सूखा बरगद” – अल्पसंख्यक समाज में असुरक्षा की भावना

Block-3: मैला आंचल और बाणभट्ट की आत्मकथा

  • इकाई-8: मैला आंचल और आंचलिक उपन्यास की अवधारणा
  • इकाई-9: मैला आंचल में सामाजिक व राजनीतिक संदर्भ
  • इकाई-10: मैला आंचल – भाषा और शिल्प
  • इकाई-11: बाणभट्ट की आत्मकथा – भारतीय जीवनदृष्टि
  • इकाई-12: बाणभट्ट की आत्मकथा का शिल्प
  • इकाई-13: बाणभट्ट की आत्मकथा की प्रासंगिकता

Block-4: कहानी-१

  • इकाई-14: “ठाकूर का कुआँ” – प्रेमचंद
  • इकाई-15: “पुरस्कार” – जयशंकर प्रसाद
  • इकाई-16: “कुत्ते की पूंछ” – यशपाल
  • इकाई-17: “पाजेब” – जैनेन्द्र कुमार
  • इकाई-18: “रोज़” – अज्ञेय

Block-5: कहानी-२

  • इकाई-19: “पिता” – ज्ञानरंजन
  • इकाई-20: “तिरिछ”
  • इकाई-21: “त्रिशंकु” – मन्नू भंडारी

Block-6: कहानी-३

  • इकाई-22: “चीफ की दावत” – भीष्म साहनी
  • इकाई-23: “कर्मनाशा की हार” – शिवप्रसाद सिंह
  • इकाई-24: “भोलाराम का जीव” – हरिशंकर परसाई
  • इकाई-25: “एक दिन का मेहमान” – निर्मल वर्मा
  • इकाई-26: “सिक्का बदल गया” – कृष्णा सोबती
  • इकाई-27: “यह अंत नहीं” – ओमप्रकाश वाल्मीकि

✅ MHD-04: नाटक और अन्य गद्य विधाएँ

Block-1: हिन्दी नाटक और रंगमंच-१

  • इकाई-1: भारतेंदु की नाट्य दृष्टि और ‘अंधेर नगरी’
  • इकाई-2: सामाजिक यथार्थ के परिप्रेक्ष्य में ‘अंधेर नगरी’
  • इकाई-3: ‘अंधेर नगरी’ का नाट्यशिल्प
  • इकाई-4: जयशंकर प्रसाद की नाट्य दृष्टि और ‘स्कंदगुप्त’
  • इकाई-5: ‘स्कंदगुप्त’ में इतिहास दृष्टि और राष्ट्रीय चेतना
  • इकाई-6: ‘स्कंदगुप्त’ की रंगमंचीय संभावनाएँ

Block-2: हिन्दी नाटक और रंगमंच-२

  • इकाई-7: मोहन राकेश की नाट्य सृष्टि
  • इकाई-8: सामाजिक यथार्थ के परिप्रेक्ष्य में ‘आधे-अधूरे’
  • इकाई-9: ‘आधे-अधूरे’ का नाट्य शिल्प
  • इकाई-10: ‘अंधायुग’ – मिथकीय आख्यान का पुनः सृजन
  • इकाई-11: ‘अंधायुग’ में चरित्र सृष्टि
  • इकाई-12: ‘अंधायुग’ का नाट्य शिल्प

Block-3: एकांकी और नुक्कड़ नाटक

  • इकाई-13: एकांकी नाटक “ताँबे के कीड़े” – सुरेश चंद्र शुक्ल
  • इकाई-14: नुक्कड़ नाटक “औरत” – रेखा अवस्थी

Block-4: गद्य साहित्य की अन्य विधाएॅं-१

  • इकाई-15: निबंध – “धोखा”
  • इकाई-16: निबंध – “लोभ और प्रीति”
  • इकाई-17: निबंध – “कुटज”
  • इकाई-18: निबंध – “संस्कृति और जातीयता”
  • इकाई-19: निबंध – “तीसरे दर्जे का श्रद्धेय”

Block-5: गद्य साहित्य की अन्य विधाएॅं-२

  • इकाई-20: रेखाचित्र – “ठाकुर बाबा”
  • इकाई-21: संस्मरण – “वसंत का अग्रदूत”
  • इकाई-22: जीवनी – “कलम का सिपाही”
  • इकाई-23: आत्मकथा – “क्या भूलूँ क्या याद करूँ”

Block-6: गद्य साहित्य की अन्य विधाएॅं-३

  • इकाई-24: यात्रा वृतांत – “किन्नर देश की ओर”
  • इकाई-25: रिपोर्ताज – “अदम्य जीवन”
  • इकाई-26: साक्षात्कार – “ऑक्टेवियो पॉज़”

✅ MHD-06: हिन्दी भाषा और साहित्य का इतिहास

Block-1: हिन्दी साहित्य के इतिहास की भूमिका और आदिकाल

  • इकाई-1: काल विभाजन नामकरण – संजीव कुमार
  • इकाई-2: आदिकाल की पृष्ठभूमि – संजीव कुमार
  • इकाई-3: सिद्ध, नाथ और जैन साहित्य – संजीव कुमार
  • इकाई-4: रासो काव्य एवं लौकिक साहित्य – स्मिता चतुर्वेदी

Block-2: भक्तिकालीन का साहित्य

  • इकाई-5: भक्तिकाल की पृष्ठभूमि – राजीव कुँवर
  • इकाई-6: निर्गुण ज्ञानमार्गी संत काव्यधारा – नरेश मिश्र
  • इकाई-7: निर्गुण प्रेममार्गी (सूफ़ी) काव्यधारा – पूरनचंद टंडन
  • इकाई-8: कृष्ण भक्ति काव्य – प्रेमशंकर
  • इकाई-9: राम भक्ति काव्य – कृष्ण दत्त पालीवाल

Block-3: रीतिकालीन का साहित्य

  • इकाई-10: रीतिकालीन कविता की पृष्ठभूमि और आधार
  • इकाई-11: रीतिकालीन कविता का स्वरूप – रामजी मिश्र

Block-4: आधुनिक साहित्य-I

  • इकाई-12: आधुनिक काल के साहित्य की पृष्ठभूमि – जवरीमल्ल पारख
  • इकाई-13: भारतेंदु युग – हरदयाल
  • इकाई-14: द्विवेदी युग – हरदयाल
  • इकाई-15: छायावाद – निर्मला जैन

Block-5: आधुनिक साहित्य-II

  • इकाई-16: उत्तर-छायावादी कविता – विभास चंद्र वर्मा
  • इकाई-17: प्रगतिशील साहित्य – जवरीमल्ल पारख
  • इकाई-18: प्रयोगवाद और नयी कविता – कृष्णदत्त पालीवाल
  • इकाई-19: समकालीन कविता – कृष्णदत्त पालीवाल

Block-6: आधुनिक हिन्दी गद्य साहित्य

  • इकाई-20: हिंदी कथा-साहित्य – कृष्णचंद्र लाल
  • इकाई-21: हिंदी नाट्य साहित्य – मान्धाता ओझा
  • इकाई-22: हिंदी आलोचना – कृष्णचंद्र लाल
  • इकाई-23: निबंध एवं अन्य गद्य विधाएँ – सुधाकर सिंह, संजीव कुमार
  • इकाई-24: उर्दू साहित्य का परिचय

Block-7: भारतीय आर्य भाषाएँ

  • इकाई-25: विश्व की भाषाएँ और भारतीय भाषा परिवार – अन्विता अब्बी
  • इकाई-26: भारोपीय परिवार और भारतीय आर्य भाषाएँ – जीनी इंजिनियरी
  • इकाई-27: संस्कृत से अपभ्रंश तक – लालचंद्र द्विवेदी
  • इकाई-28: आधुनिक आर्य भाषाएँ और हिंदी – लालचंद्र द्विवेदी

Block-8: हिन्दी भाषा का विकास

  • इकाई-29: हिंदी भाषा का प्रारंभिक विकास – कैलाश चंद्र भाटिया
  • इकाई-30: आधुनिक युग में हिंदी भाषा का विकास – कैलाश चंद्र भाटिया
  • इकाई-31: हिंदी के बढ़ते चरण – वी. रा. जगन्नाथन
  • इकाई-32: देवनागरी लिपि का विकास – वी. रा. जगन्नाथन

📌 Final Words

The IGNOU MA Hindi First Year syllabus offers a structured and rich foundation in literature and language studies. From classical to contemporary literature, the course builds deep analytical and linguistic skills. Whether you’re a Hindi literature lover or preparing for UGC NET, this syllabus is a valuable academic journey.

👉 For IGNOU MA Hindi Solved Assignments 2025, contact us on WhatsApp: 7428482160