IGNOU MA Hindi 2nd Year Syllabus 2025 – Complete Guide with Electives and Blocks

Table of Contents

IGNOU MA Hindi 2nd Year Syllabus 2025

Are you enrolled in IGNOU MA Hindi 2nd Year or planning to take admission in the upcoming July 2025 session? If yes, then it’s essential to understand the complete syllabus structure of the second year. In this blog, we bring you the latest IGNOU MA Hindi 2nd Year Syllabus 2025, carefully presented in a student-friendly format.

You’ll find detailed block-wise unit breakdowns for each subject, including core courses and optional electives offered under different modules.

Whether you’re preparing for exams, making study plans, or just exploring the course content before admission, this syllabus guide will be your one-stop resource. Also, don’t forget to check out the IGNOU MA Hindi 1st Year Syllabus if you haven’t already—it will help you build continuity in your preparation.


What are the Subjects in IGNOU MA Hindi 2nd Year?

The second year of MA Hindi at IGNOU is divided into 3 core compulsory subjects and one elective module (out of four). Here’s the structure:

Compulsory Subjects:

  • MHD-01: हिन्दी काव्य – 1
  • MHD-05: साहित्य सिद्धांत और समालोचना
  • MHD-07: भाषाविज्ञान और हिन्दी भाषा

Optional Modules (Choose Any One Module):

  • Module-1: MHD-09, MHD-10, MHD-11, MHD-12
  • Module-2: MHD-13, MHD-14, MHD-15, MHD-16
  • Module-3: MHD-17, MHD-18, MHD-19, MHD-20
  • Module-4: MHD-21, MHD-22, MHD-23, MHD-24

📘 Block-wise Syllabus of IGNOU MA Hindi 2nd Year

Here is the block-wise breakdown for each paper:

Each subject is divided into blocks, and each block has multiple units. Here’s the complete breakdown of IGNOU MA Hindi 2nd year syllabus:

📘 MHD-01: हिन्दी काव्य – 1 (आदि काव्य, भक्ति एवं रीति काव्य)

🔹 Block-1: आदि काव्य

  • Unit-1: पृथ्वीराज रासो की प्रमाणिकता, भाषा और काव्यरूप
  • Unit-2: पृथ्वीराज रासो का काव्यत्व
  • Unit-3: विद्यापति और उनका युग
  • Unit-4: गीतिकाव्य के रूप में विद्यापति पदावली

🔹 Block-2: भक्ति काव्य – 1 (निर्गुण काव्य)

  • Unit-5: कबीर की विचार चेतना और प्रासंगिकता
  • Unit-6: कबीर का काव्य शिल्प
  • Unit-7: सूफी मत और जायसी का पदमावत
  • Unit-8: पदमावत में लोक परंपरा और लोक जीवन

🔹 Block-3: भक्ति काव्य – 2 (सगुण काव्य)

  • Unit-9: भक्ति आंदोलन के संदर्भ में सूर काव्य का महत्व
  • Unit-10: सूरदास के काव्य में प्रेम
  • Unit-11: मीरा का काव्य और समाज
  • Unit-12: मीरा का काव्य सौंदर्य
  • Unit-13: तुलसी के काव्य में युग संदर्भ
  • Unit-14: एक कवि के रूप में तुलसीदास

🔹 Block-4: रीति काव्य

  • Unit-15: बिहारी के काव्य का महत्व
  • Unit-16: घनानंद के काव्य में स्वच्छंद चेतना
  • Unit-17: पद्माकर की कविता

📘 MHD-05: साहित्य सिद्धांत और समालोचना

🔹 Block-1: साहित्य की अवधारणा

  • Unit-1: काव्य लक्षण अथवा काव्य की परिभाषा
  • Unit-2: काव्य प्रेरणा और काव्य हेतु
  • Unit-3: काव्य प्रयोजन
  • Unit-4: शब्द-शक्ति विवेचन

🔹 Block-2: भारतीय काव्यशास्त्र : विकास के चरण

  • Unit-5: प्रमुख सम्प्रदाय – I
  • Unit-6: प्रमुख सम्प्रदाय – II

🔹 Block-3: रस-चिंतन के विविध आयाम

  • Unit-7: रस की परिभाषा, स्वरूप और रस निष्पत्ति
  • Unit-8: साधारणीकरण
  • Unit-9: काव्य का अधिकारी

🔹 Block-4: पाश्चात्य काव्यशास्त्र – 1

  • Unit-10: प्लेटो का काव्य चिंतन
  • Unit-11: अरस्तू का साहित्य चिंतन
  • Unit-12: लोंगिनुस : उदात्त की अवधारणा
  • Unit-13: जॉन ड्राइडन : युग परिवेश और आलोचना सिद्धांत
  • Unit-14: वर्डसवर्थ और कॉलरिज का चिंतन
  • Unit-15: मैथ्यू आर्नल्ड : कला और नैतिकता

🔹 Block-5: पाश्चात्य काव्यशास्त्र – 2

  • Unit-16: क्रोचे का अभिव्यंजनावाद
  • Unit-17: टी.एस. एलियट का साहित्य चिंतन
  • Unit-18: आई.ए. रिचर्डस का साहित्य चिंतन
  • Unit-19: New Criticism के प्रमुख सिद्धांत

🔹 Block-6: साहित्य सिद्धांत और विचारधाराएँ

  • Unit-20: अभिजात्यवाद एवं स्वच्छंदतावाद
  • Unit-21: मनोविश्लेषणवादी आलोचना
  • Unit-22: मार्क्सवादी आलोचना
  • Unit-23: साहित्य चिंतन के विविध वाद
  • Unit-24: साहित्य अध्ययन की प्रमुख पद्धतियाँ
  • Unit-25: अस्तित्ववाद, आधुनिकतावाद और उत्तर-आधुनिकतावाद

🔹 Block-7: हिन्दी आलोचना

  • Unit-26: आधुनिक साहित्य की अवधारणा और आचार्य रामचंद्र शुक्ल
  • Unit-27: शुक्लोत्तर हिंदी आलोचना
  • Unit-28: हिंदी का मार्क्सवादी आलोचना और डॉ. रामविलास शर्मा
  • Unit-29: साहित्य की विधाएँ

📘 MHD-07: भाषाविज्ञान और हिन्दी भाषा

🔹 Block-1: भाषाविज्ञान

  • Unit-1: भाषा और संप्रेषण
  • Unit-2: भारत में भाषा चिंतन
  • Unit-3: भाषाविज्ञान की पाश्चात्य परंपरा
  • Unit-4: संरचनात्मक भाषाविज्ञान
  • Unit-5: चाॅम्स्की तथा रूपांतरण-निष्पादन व्याकरण
  • Unit-6: समाजभाषाविज्ञान : भाषा और समाज
  • Unit-7: हिंदी भाषा क्षेत्र

🔹 Block-2: हिन्दी संरचना

  • Unit-8: ध्वनि-संरचना : हिंदी की समस्याएँ
  • Unit-9: रूप, शब्द और पद
  • Unit-10: वाक्य संरचना-I
  • Unit-11: वाक्य संरचना-II
  • Unit-12: अर्थ-संरचना
  • Unit-13: प्रोक्ति विश्लेषण

🔹 Block-3: अनुप्रयुक्त भाषाविज्ञान

  • Unit-14: मनोभाषाविज्ञान
  • Unit-15: भाषा शिक्षण-I
  • Unit-16: भाषा शिक्षण-II
  • Unit-17: अनुवाद
  • Unit-18: भाषा तुलना
  • Unit-19: शैलीविज्ञान
  • Unit-20: कोष विज्ञान

📘 MHD-09: कहानी : स्वरूप और विकास

🔹 Block-1: कहानी के सिद्धांत और स्वरूप

  • Unit-1: कथा और आख्यान के विभिन्न रूप — राय, गोपाल
  • Unit-2: कहानी का अर्थ और स्वरूप — राय, गोपाल
  • Unit-3: कहानी और अन्य गद्य विधाएँ — राय, गोपाल
  • Unit-4: हिंदी कहानी का उद्भव — राय, गोपाल

🔹 Block-2: कहानी के सिद्धांत और स्वरूप – 2

  • Unit-5: कहानी के वस्तु और शिल्प — आनंद प्रकाश
  • Unit-6: कहानी की भाषिक संरचना — वर्मा, अर्चना
  • Unit-7: कहानी का वर्गीकरण और सीमाएँ — रघुवंशमणि
  • Unit-8: कहानी की आलोचना की परम्परा — प्रियम अंकित

🔹 Block-3: विश्व साहित्य में कहानी

  • Unit-9: यूरोप में कहानी
  • Unit-10: अमेरिका में कहानी
  • Unit-11: एशिया में कहानी
  • Unit-12: लैटिन अमेरिका और अफ्रीकी देशों में कहानी

🔹 Block-4: भारतीय साहित्य में कहानी

  • Unit-13: भारत में कथा-कहानी — गोपाल राय
  • Unit-14: नवजागरण काल में भारतीय कहानियां — अर्चना वर्मा
  • Unit-15: राष्ट्रीय आंदोलन के दौर में भारतीय कहानी — आनद प्रकाश
  • Unit-16: स्वाधीनता के बाद भारतीय कहानी का विकास — अर्चना वर्मा

🔹 Block-5: हिंदी साहित्य में कहानी

  • Unit-17: प्रेमचंद पूर्व और प्रेमचंद कालीन हिंदी कहानी — विनोद तिवारी
  • Unit-18: प्रेमचंदोत्तर हिंदी कहानी — बटरोही (लक्ष्मण सिंह विष्ट)
  • Unit-19: नई कहानी और साठोत्तरी कहानी — सत्यकाम
  • Unit-20: समकालीन हिंदी कहानी — देवेन्द्र चौबे

📘 MHD-10: प्रेमचंद की कहानियाँ

🔹 Block-1: ऐतिहासिक और सामाजिक संदर्भ

  • Unit-1: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और प्रेमचंद की कहानियाँ
  • Unit-2: प्रेमचंद की कहानियों में स्त्री समस्याएँ
  • Unit-3: प्रेमचंद की कहानियों में दलित जीवन
  • Unit-4: किसान समस्या, सम्प्रदायिकता की समस्या और प्रेमचंद

🔹 Block-2: प्रेमचंद की कहानियाँ – I

  • Unit-1: प्रेमचंद की कहानी-कला
  • Unit-2: प्रेमचंद की कहानियाँ और हिंदी आलोचना
  • Unit-3: “मनोवृत्ति”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: “बूढ़ी काकी”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-5: “बेटों वाली विधवा”: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-3: प्रेमचंद की कहानियाँ – II

  • Unit-1: “नमक का दारोगा”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: “विध्वंस”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: “गुल्ली डंडा”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: “जुलूस”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-5: “समर-यात्रा”: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-4: प्रेमचंद की कहानियाँ – III

  • Unit-1: “सुजान भगत”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: “दो बैलों की कथा”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: “सवा सेर गेहूं”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: “सद्गति”: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-5: “कफ़न”: विश्लेषण और मूल्यांकन

📘 MHD-11: हिन्दी कहानी

🔹 Block-1: हिंदी कहानी – I

  • Unit-1: तीसरी कसम: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: डिप्टी कलक्टरी: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: बदबू: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: राजा निरबंसिया: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-2: हिंदी कहानी – II

  • Unit-1: बिरादरी: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: हंसा जाई अकेला: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: यही सच है: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: मलबे का मालिक: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-3: हिंदी कहानी – III

  • Unit-1: बहिर्गमन: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: गौरैया: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: ड्राइंग रूम: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: क्लॉड ईथरली: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-4: हिंदी कहानी – IV

  • Unit-1: एक जीता-जागता व्यक्ति: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: सुख: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: हरी बिंदी: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: बोलने वाली औरत: विश्लेषण और मूल्यांकन

🔹 Block-5: हिंदी कहानी – V

  • Unit-1: पार्टीशन: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-2: स्विमिंग पूल: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-3: बायोडाटा: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-4: सिलिया: विश्लेषण और मूल्यांकन
  • Unit-5: तलाश: विश्लेषण और मूल्यांकन

📘 MHD-12: भारतीय कहानी

🔹 Block-1: दक्षिण भारतीय भाषाओं की कहानियाँ

(मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु)

  • Unit-1: दीदी
  • Unit-2: लड़की जिसकी मैंने हत्या की
  • Unit-3: ट्रेडिल
  • Unit-4: प्राणधारा

🔹 Block-2: पूर्वी भाषाओं की कहानियाँ

(बांग्ला, असमी, ओड़िया)

  • Unit-1: अपने लिए शोकगीत
  • Unit-2: एक अविस्मरणीय यात्रा
  • Unit-3: बेघई

🔹 Block-3: पश्चिमी भाषाओं की कहानियाँ

(मराठी, कोंकणी, गुजराती, राजस्थानी)

  • Unit-1: विद्रोह
  • Unit-2: ओडरे चुरुंगन मेरे—
  • Unit-3: चिता
  • Unit-4: दूजौ कबीर

🔹 Block-4: उत्तर भारतीय भाषाओं की कहानियाँ

(उर्दू, पंजाबी, कश्मीरी, मैथिली)

  • Unit-1: टोबा टेक सिंह
  • Unit-2: अपना-अपना कर्ज
  • Unit-3: जवाबी कार्ड
  • Unit-4: पाँच पत्र

📘 MHD-13: उपन्यास : स्वरूप और विकास

🔹 Block-1: उपन्यास के सिद्धांत और स्वरूप – I

  • Unit-1: आख्यान के विभिन्न रूप और उपन्यास
  • Unit-2: उपन्यास का अर्थ और स्वरूप
  • Unit-3: उपन्यास का उदय तथा उसके कारण
  • Unit-4: उपन्यास और अन्य विधाएँ

🔹 Block-2: उपन्यास के सिद्धांत और स्वरूप – II

  • Unit-1: उपन्यास: वस्तु और शिल्प
  • Unit-2: उपन्यास की भाषिक संरचना
  • Unit-3: उपन्यास: वर्गीकरण और उसके विभिन्न आधार
  • Unit-4: उपन्यास की आलोचना दृष्टियाँ

🔹 Block-3: विश्व साहित्य में उपन्यास

  • Unit-1: विश्व इतिहास में उपन्यास का उदय
  • Unit-2: उन्नीसवीं सदी के यूरोपीय उपन्यास – I
  • Unit-3: उन्नीसवीं सदी के यूरोपीय उपन्यास – II
  • Unit-4: बीसवीं सदी के उपन्यास

🔹 Block-4: भारतीय साहित्य में उपन्यास

  • Unit-1: भारतीय उपन्यास की अवधारणा
  • Unit-2: नवजागरण और भारतीय उपन्यास
  • Unit-3: राष्ट्रीय आंदोलन और भारतीय उपन्यास
  • Unit-4: स्वातंत्र्योत्तर भारतीय उपन्यास

🔹 Block-5: हिंदी साहित्य में उपन्यास

  • Unit-1: नवजागरण और हिंदी उपन्यास का उदय
  • Unit-2: राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलन और हिंदी उपन्यास
  • Unit-3: स्वातंत्र्योत्तर हिंदी उपन्यास
  • Unit-4: हिंदी उपन्यास-आलोचना का विकास

📘 MHD-14: हिन्दी उपन्यास – 1 (प्रेमचंद का विशेष अध्ययन)

🔹 Block-1: प्रेमचन्द – व्यक्तित्व एवं कृतित्व

  • Unit-1: प्रेमचंद का व्यक्तित्व एवं जीवन दृष्टि
  • Unit-2: प्रेमचंद का साहित्य
  • Unit-3: प्रेमचंद की साहित्यिक मान्यताएँ
  • Unit-4: प्रेमचंद के उपन्यास और हिंदी उपन्यास

🔹 Block-2: सेवासदन

  • Unit-1: सेवासदन: अन्तर्वस्तु का विश्लेषण
  • Unit-2: सेवासदन: शिल्प-संरचना
  • Unit-3: सेवासदन की नायिका (सुमन)

🔹 Block-3: प्रेमाश्रम

  • Unit-1: प्रेमाश्रम और कृषि-समस्या
  • Unit-2: प्रेमाश्रमयुगीन भारतीय समाज और प्रेमचंद का आदर्शवाद
  • Unit-3: प्रेमाश्रम का औपन्यासिक शिल्प
  • Unit-4: ज्ञानशंकर का चरित्र

🔹 Block-4: रंगभूमि

  • Unit-1: रंगभूमि और औद्योगिकरण की समस्या
  • Unit-2: रंगभूमि पर स्वाधीनता आंदोलन और गांधीवाद का प्रभाव
  • Unit-3: रंगभूमि का औपन्यासिक शिल्प
  • Unit-4: सूरदास का चरित्र

🔹 Block-5: गबन

  • Unit-1: गबन और राष्ट्रीय आंदोलन
  • Unit-2: गबन और मध्यवर्गीय समाज
  • Unit-3: गबन का औपन्यासिक शिल्प

📘 MHD-15: हिन्दी उपन्यास – 2

🔹 Block-1: झूठा-सच

  • Unit-1: यशपाल का उपन्यास साहित्य और झूठा सच
  • Unit-2: देश का विभाजन और झूठा सच
  • Unit-3: देश का भविष्य और झूठा सच
  • Unit-4: औपन्यासिक महाकाव्य के रूप में झूठा सच

🔹 Block-2: ज़िन्दगीनामा

  • Unit-1: कृष्णा सोबती का कथा-साहित्य और ज़िन्दगीनामा
  • Unit-2: ज़िन्दगीनामा: अंतर्वस्तु और कथा-शिल्प
  • Unit-3: ज़िन्दगीनामा: प्रमुख पात्र एवं चरित्र चित्रण
  • Unit-4: परिवेश और भाषा

🔹 Block-3: सूरज का सातवाँ घोड़ा

  • Unit-1: धर्मवीर भारती का कथा-साहित्य और सूरज का सातवाँ घोड़ा
  • Unit-2: सूरज का सातवाँ घोड़ा: औपन्यासिक शिल्प
  • Unit-3: सूरज का सातवाँ घोड़ा: चरित्र-सृष्टि
  • Unit-4: भारती की लेखकीय दृष्टि

🔹 Block-4: राग दरबारी

  • Unit-1: स्वातंत्र्योत्तर भारत और राग दरबारी
  • Unit-2: राग दरबारी में व्यंग्य
  • Unit-3: राग दरबारी की अंतर्वस्तु, संरचना-शिल्प और भाषा
  • Unit-4: राग दरबारी के पात्र

📘 MHD-16: भारतीय उपन्यास

🔹 Block-1: चेम्मीन

  • Unit-1: तकषि शिवशंकर पिल्लै: व्यक्तित्व और कृतित्व
  • Unit-2: चेम्मीन: युग-परिवेश
  • Unit-3: चेम्मीन: विषयवस्तु, कथानक एवं पात्र-सृष्टि
  • Unit-4: चेम्मीन में कथन तंत्र: मिथ और भाषा
  • Unit-5: चेम्मीन का मूल्यांकन

🔹 Block-2: संस्कार

  • Unit-1: अनंतमूर्ति का लेखकीय परिवेश
  • Unit-2: संस्कार की सामाजिक चेतना
  • Unit-3: संस्कार की पात्र योजना
  • Unit-4: संस्कार: एक मूल्यांकन

🔹 Block-3: मानवीनी भवाई

  • Unit-1: पन्नालाल पटेल: जीवन परिचय और कृतित्व
  • Unit-2: पन्नालाल पटेल का युग-संदर्भ
  • Unit-3: मानवीनी भवाई की कथावस्तु और विशेषताएँ
  • Unit-4: मानवीनी भवाई का मूल्यांकन
  • Unit-5: पन्नालाल पटेल की रचनाशीलता

🔹 Block-4: जंगल के दावेदार

  • Unit-1: महाश्वेता देवी: व्यक्तित्व और कृतित्व
  • Unit-2: बांग्ला उपन्यास साहित्य और महाश्वेता देवी
  • Unit-3: जंगल के दावेदार: सामाजिक चेतना
  • Unit-4: कथानक एवं चरित्र
  • Unit-5: जंगल के दावेदार: एक मूल्यांकन

📘 MHD-17: भारत की चिंतन परंपराएँ और दलित साहित्य

🔹 Block-1: बुद्धकालीन साहित्य परंपरा

  • Unit-1: अश्वघोष
  • Unit-2: दिघ्नाग और आर्य नागार्जुन
  • Unit-3: असंग और वसुबंधु
  • Unit-4: धर्मकीर्ति

🔹 Block-2: लोकायत परंपरा (मानवतावादी साहित्य)

  • Unit-1: चार्वाक/लोकायत दर्शन
  • Unit-2: मिलिन्द और नागसेन

🔹 Block-3: सिद्ध और नाथ परंपरा

  • Unit-1: सरहपा तथा चौरासी सिद्ध
  • Unit-2: महानुभाव पंथ
  • Unit-3: वीरशैव पंथ
  • Unit-4: नाथ पंथ

🔹 Block-4: संत साहित्य परंपरा

  • Unit-1: कन्नड़ की संत भक्ति परंपरा
  • Unit-2: तेलुगू संत परंपरा
  • Unit-3: निर्गुण संत परंपरा

📘 MHD-18: दलित साहित्य की अवधारणा और स्वरूप

🔹 Block-1: दलित साहित्य का उद्भव और विकास

  • Unit-1: दलित साहित्य की अवधारणा और स्वरूप
  • Unit-2: दलित साहित्य चिंतन का वैचारिक आधार
  • Unit-3: दलित साहित्य परम्परा

🔹 Block-2: सामाजिक-सांस्कृतिक आंदोलन और दलित साहित्य

  • Unit-1: महात्मा ज्योतिबा फुले और सत्यशोधक समाज आंदोलन
  • Unit-2: डॉ. आम्बेडकर और दलित मुक्ति आंदोलन
  • Unit-3: अछूतानंद और हीरा डोम: सामाजिक आंदोलन और साहित्यिक योगदान

🔹 Block-3: दलित साहित्य और चिंतनधारा

  • Unit-1: महात्मा फुले का चिंतन
  • Unit-2: डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर का चिंतन
  • Unit-3: पेरियार ई.वी. रामास्वामी नायकर
  • Unit-4: श्री नारायण गुरु

🔹 Block-4: दलित साहित्य का सौंदर्यशास्त्र

  • Unit-1: अभिव्यक्ति और भाषा
  • Unit-2: दलित साहित्य की आलोचना

📘 MHD-19: हिंदी दलित साहित्य का विकास

🔹 Block-1: हिंदी दलित कविता

  • Unit-1: समकालीन दलित कविता का विकास
  • Unit-2: “घृणा तुम्हे मर सकती है” और “सच यही है”
  • Unit-3: “तब तुम्हारी निष्ठा क्या होती?” और “चुनौती”
  • Unit-4: “जनपथ” और “अभिलाषा”
  • Unit-5: “सुनो ब्राह्मण” और “विद्रोहिणी”
  • Unit-6: “आज का रैदास” और “द्रोणाचार्य सुनें”

🔹 Block-2: हिंदी दलित कहानी – I

  • Unit-1: कथावस्तु और सामाजिक-सांस्कृतिक सरोकार
  • Unit-2: पच्चीस चौका डेढ़ सौ – ओमप्रकाश वाल्मीकि
  • Unit-3: आवाजें – मोहनदास नैमिशराय
  • Unit-4: आमने सामने – विपिन बिहारी
  • Unit-5: परिवर्तन की बात – सूरजपाल चौहान

🔹 Block-3: हिंदी दलित कहानी – II

  • Unit-1: लटकी हुई शर्त – प्रह्लादचंद्र दास
  • Unit-2: वैतरणी – नीरा परमार
  • Unit-3: सुमंगली – कावेरी
  • Unit-4: अंगारा – डॉ. कुसुम मेघवाल

🔹 Block-4: हिंदी दलित आत्मकथन

  • Unit-1: आत्मकथा और सामाजिक संदर्भ
  • Unit-2: “जूठन”: आत्मानुभूति की अभिव्यक्ति
  • Unit-3: “जूठन”: बहिष्कार के दंश
  • Unit-4: अपने-अपने पिंजरे – 1
  • Unit-5: अपने-अपने पिंजरे – 2

📘 MHD-20: भारतीय भाषाओं में दलित साहित्य

🔹 Block-1: भारतीय दलित कविता

  • Unit-1: मराठी – “वृक्ष” और “माँ”
  • Unit-2: तेलुगू – “गौरेया” और “खून का सवाल”
  • Unit-3: पंजाबी – “घोड़ा” और “आज का एकलव्य”
  • Unit-4: गुजराती – “माँ! मैं भला कि मेरा भाई”, “पेड़”, “व्यथा”

🔹 Block-2: भारतीय दलित कहानी – I

  • Unit-1: जब मैंने जाति छुपाई
  • Unit-2: बुद्ध हि मरा पड़ा है
  • Unit-3: कवच
  • Unit-4: रोटले को नज़र लग गई
  • Unit-5: गिद्धानुभूति

🔹 Block-3: भारतीय दलित कहानी – II

  • Unit-1: “वर्णबोध और मधुबाला की कहानी”, “उम्मीद अब भी बाकी है”
  • Unit-2: “गाँव का कुआँ”, “परती जमीन”
  • Unit-3: “अमावस”, “मोची की गंगा”
  • Unit-4: “हड्डा रोड़ी और रेहड़ी”, “बिच्छू”

🔹 Block-4: भारतीय दलित आत्मकथन

  • Unit-1: अक्करमाशी
  • Unit-2: अक्करमाशी – II
  • Unit-3: जीवन हमारा – I
  • Unit-4: जीवन हमारा – II

🔹 Block-5: भारतीय दलित उपन्यास

  • Unit-1: “मशालची” उपन्यास की कथावस्तु
  • Unit-2: “मशालची” में दलित जीवन
  • Unit-3: “अस्पृश्य वसंत” उपन्यास की कथावस्तु – I
  • Unit-4: “अस्पृश्य वसंत” उपन्यास की कथावस्तु – II

📘 MHD-21: मीरा का विशेष अध्ययन

🔹 Block-1: मीरा का जीवन और युग

  • Unit-1: जीवन परिचय
  • Unit-2: मीरा और उनका युग
  • Unit-3: गुजरात के लोक जीवन में मीरा
  • Unit-4: परिवार में मीरा
  • Unit-5: भक्ति आंदोलन में मीरा का महत्व

🔹 Block-2: मीरा की भक्ति भावना

  • Unit-1: मीरा के कृष्ण
  • Unit-2: भक्ति का स्वरूप
  • Unit-3: प्रेमभावना
  • Unit-4: मध्यकालीन भक्त कवियत्रियाँ
  • Unit-5: मीरा परवर्ती हिंदी की भक्त कवियत्रियाँ

🔹 Block-3: मीरा की काव्यकला

  • Unit-1: मीरा की काव्यकला
  • Unit-2: वेदना और विद्रोह
  • Unit-3: लोकमानस
  • Unit-4: काव्यभाषा
  • Unit-5: प्रमुख कविताओं का विश्लेषण

🔹 Block-4: आज के समय में मीरा का महत्व

  • Unit-1: स्त्री विमर्श और मीरा
  • Unit-2: हिंदी आलोचना में मीरा
  • Unit-3: मीरा की प्रासंगिकता

📘 MHD-22: कबीर का विशेष अध्ययन

🔹 Block-1: कबीर का जीवन और युग

  • Unit-1: कबीर का जीवन और उनका साहित्य
  • Unit-2: कबीर का युग
  • Unit-3: निर्गुण भक्ति परंपरा और कबीर
  • Unit-4: गोरखनाथ, कबीर और तुलसीदास
  • Unit-5: गुरुग्रंथ साहिब और कबीर

🔹 Block-2: कबीर का चिंतन

  • Unit-1: कबीर के दार्शनिक विचार
  • Unit-2: कबीर की कविता में दर्शन
  • Unit-3: कबीर की सामाजिक मान्यताएँ
  • Unit-4: कबीर और धार्मिक रूढ़िवाद

🔹 Block-3: कबीर की कला

  • Unit-1: कबीर की भाषा
  • Unit-2: विशिष्ट शब्दावली
  • Unit-3: छंद और अलंकार
  • Unit-4: व्यंग

🔹 Block-4: मूल्यांकन और प्रासंगिकता

  • Unit-1: दलित विमर्श और कबीर
  • Unit-2: हिंदी आलोचना में कबीर
  • Unit-3: कविताओं का विश्लेषण
  • Unit-4: मानव मुक्ति की धारणा
  • Unit-5: ऐतिहासिक योगदान

📘 MHD-23: मध्यकालीन कविता – I

🔹 Block-1: मध्ययुगीनता की अवधारणा

  • Unit-1: भक्तिकाल के संदर्भ में
  • Unit-2: विविध दृष्टिकोण
  • Unit-3: पारिभाषिक शब्दावली

🔹 Block-2: मुल्ला दाऊद

  • Unit-1: सूफी काव्य परंपरा
  • Unit-2: ‘चंदायन’ की कथावस्तु और भाव
  • Unit-3: भाषा और शिल्प

🔹 Block-3: रविदास

  • Unit-1: निर्गुण काव्य परंपरा
  • Unit-2: भक्ति और सामाजिक चेतना
  • Unit-3: काव्य भाषा और शिल्प

🔹 Block-4: सूरदास

  • Unit-1: कृष्ण काव्य परंपरा
  • Unit-2: अंतर्वस्तु
  • Unit-3: भाषा और शिल्प

🔹 Block-5: रसखान

  • Unit-1: कृष्णभक्ति और रसखान
  • Unit-2: प्रेम और भक्ति
  • Unit-3: काव्य कला

📘 MHD-24: मध्यकालीन कविता – II

🔹 Block-1: मध्ययुगीनता की अवधारणा

  • Unit-1: रीतिकाल के संदर्भ में
  • Unit-2: रीतिकाव्य दृष्टिकोण

🔹 Block-2: रहीम और केशव

  • Unit-1: रहीम और नीतिकाव्य
  • Unit-2: रहीम की भाषा और शिल्प
  • Unit-3: केशवदास और रीतिकाव्य
  • Unit-4: आचार्यत्व और कवित्व
  • Unit-5: आलोचना में रहीम और केशवदास

🔹 Block-3: मतिराम और देव

  • Unit-1: मतिराम की श्रृंगारिकता
  • Unit-2: काव्य कला
  • Unit-3: देव की कविता
  • Unit-4: नायिका-भेद की परंपरा
  • Unit-5: आलोचना में मतिराम और देव

📌 FAQs – IGNOU MA Hindi 2nd Year

Q1. How many credits are there in IGNOU MA Hindi 2nd Year?

A: The second year carries 32 credits. You must complete MHD-1, 5, 7 and choose one module (4 electives) from the given 4 modules.

Q2. Can I change optional subjects later?

A: No. Once you’ve selected an optional module, you cannot change it after confirmation by IGNOU.

Q3. Where can I download IGNOU MA Hindi study material?

A: Visit eGyanKosh or IGNOU Student Zone to access free PDFs.

Q4. Is the second year syllabus tougher than the first year?

A: Not necessarily, but it involves deeper literary analysis. Proper reading and notes will help you manage it well.


We hope this complete IGNOU MA Hindi 2nd Year Syllabus guide was helpful. Don’t forget to check your IGNOU MHD 1st Year Syllabus and share this blog with fellow students!